20-21 जून से 10वीं-12वीं की पूरक परीक्षा, ये रहेंगे नियम



भोपाल । MP Board MPBSE. मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board of Secondary Education), भोपाल के छात्रों के लिए जरूरी खबर है। 10वीं की पूरक परीक्षा 21 और 12वीं की पूरक परीक्षा 20 जून (10th & 12th Compartment Exam 2022) से होगी। परीक्षाएं सुबह 9 से 12 बजे के बीच निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर सम्पन्न होगी। संशोधित पूरक परीक्षा कार्यक्रम मण्डल की वेबसाईट www.mpbse.nic.in पर देखे जा सकते हैं।


दरअसल, माध्यमिक शिक्षा मंडल से संबद्ध विद्यालयों की कक्षा 10वीं और 12वीं की पूरक परीक्षा 2022 3 दिन बाद आयोजित की जाएंगी। कक्षा 12वीं के सभी विषयों की पूरक परीक्षाएँ सोमवार 20 जून और 10वीं की मंगलवार 21 जून से शुरू होकर 01 जुलाई तक चलेगी।यदि कोई छात्र बिना परीक्षा आवेदन भरे परीक्षा में सम्मिलित होता है, तो उसकी परीक्षा निरस्त की जाएगी। छात्र अधिक जानकारी के लिए मध्यप्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाकर विजिट कर सकते हैं।




इसके साथ ही हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक (द्वितीय अवसर) पूरक परीक्षा मंगलवार 21 जून से 30 जून तक होगी। हाल ही में हुए संशोधन के बाद 10वीं का सामाजिक विज्ञान का पेपर जो 24 जून को होना था, वो अब 29 जून को होगा। वहीं 25 जून को होने वाला विज्ञान का पेपर अब 1 जुलाई को होगा।28 व 29 को होने वाली संस्कृत, मराठी, गुजराती, पंजाबी, सिंधी भाषा का पेपर 23 जून को होगा। परीक्षा में असफल रहे छात्रों के लिए मप्र राज्य ओपन बोर्ड से “रूक जाना नहीं” योजना में केवल अनुत्तीर्ण विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर है।



Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock